दोस्तों, आपने अमेजन जंगल का नाम तो सुना होगा। यह जंगल पृथ्वी का ह्वदय है, क्योंकि पृथ्वी पर रहने वाले जीव व प्राणियों को 20% ऑक्सीजन अमेजन के जंगल से प्राप्त होता है,क्योंकि सम्पूर्ण पृथ्वी में से सबसे ज्यादा 20% ऑक्सीजन इसी जंगल से रिड्यूश होती है।



तो चलिए आगे जानते हैं, जंगल के इंटरेस्ट तथ्यों के बारे में-

Other Information-

अमेजन का जंगल एक नहीं नौ देशों में फैला हुआ है, इसका सबसे बड़ा भाग ब्राजील में, जो कि 60% है, पेरू में 13%, कोलम्बिया में 10% और अन्य छ: देशों में फैला हुआ है। क्या आप यह जानते हो कि अमेजन के जंगल में 4 अरब से ज्यादा वृक्ष हैं। यह वृक्ष इतने घने व बड़े हैं, जिसके कारण यहां की जमीन धूप के लिए तरस जाती है। विश्व का 62% रेनफोरेस्ट का हिस्सा अमेजन के जंगल से आता है। इस जंगल का कुल क्षेत्रफल लगभग 5.6 मिलियन स्क्वायर किलोमीटर है। यह जंगल हमारे भारत के कुल क्षेत्रफल से भी ज्यादा है। यह इतना बड़ा जंगल है, कि पूरी पृथ्वी के 4% हिस्से में फैला हुआ है। इसी जंगल से होकर अमेजन नदी गुजरती है, जो कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी नदी है, यदि जल स्टोरेज की बात करें, तो अमेजन नदी दुनिया की सबसे बड़ी नदी है।


अमेजन जंगल में 17,000 से भी ज्यादा प्रजाति के पेड़ पाए जाते हैं, इसमें 30,000 से ज्यादा कीड़े की प्रजाति पायी जाती है, और इसकी नदी में 5,000 से ज्यादा मछली की प्रजाति पायी जाती है।


कुछ खतरनाक कीट


अमेजन जंगल में पाए जाने वाले कुछ खतरनाक कीटों के बारे में-

1.बुलेट चींटी



यह चींटी आकार में छोटी होती है, लेकिन बहुत खतरनाक होती है, इसके काट लेने से बहुत तेज बुखार आता है, यह बहुत अधिक मात्रा में पायी जाती हैं।

2.मेढ़क



यह कई रंग में पाए जाते हैं, यह बहुत जहरीले होते हैं, इनमें दस लोगों को मारने तक का जहर पाया जाता है। यह अमेजन जंगल में 120 प्रकार के मिलते हैं।

3.एनाकोंडा सर्प

इसको आपने Hollywood Movie में की बार देखा होगा। इस जंगल में पाए जाने वाले सर्प की लंबाई 30-40 फिट होती है। यह छोटे जानवरों को आसानी से निगल जाता है। यह दलदलीय या पानी वाले स्थानों पर पाया जाता है।

4.गर्म नदी



इस नदी में बह रहे पानी का तापमान लगभग 110 डिग्री सेल्सियस है, इसलिए इसका पानी उबलता रहता है, यहां के रहने वाले मनुष्यों में कोई मर जाता है, तब उसे जलाते या दफनाते नहीं हैं, उसे इसी नदी में डाल देते हैं। यहां के रहने वाले लोग इस नदी को स्वर्ग का द्वार कहते हैं।

5.जगुआर जानवर



यह जानवर तेंदुआ की प्रजाति का होता है, यह अधिकतर जानवरों का शिकार करता है, यह मनुष्य से दूर रहता है।

6.बिग ईगल

यह बहुत खतरनाक होता है, इसका साइज बहुत बड़ा होता है, इसके पंखों की लंबाई 3 फिट से ज्यादा होती है। इसका वजन 5-6 किग्रा होता है, यह अपने वजन से दो गुना वजन अपने पंजों से पकड़कर उड़ जाता है। इसका फेवरेट शिकार बंदर माना जाता है।


दोस्तों, आपको अमेजन के जंगल के बारे में जानकर कैसा लगा, हमें कमेंट करके बताएं। मुझसे जुड़े रहने‌ के लिए नीचे दिए गए टेलीग्राम लिंक पर क्लिक करें 👇👇

Other Post- दुनिया की दस खतरनाक नदियों के नाम

CLICK Here:- TELEGRAM