दुनिया की दस खतरनाक नदियों के नाम

दोस्तों, नदियों को हमारे जीवन का लाइफ लाइन कहा जाता है, क्योंकि हम लोग ज्यादातर पानी पीने के लिए नदियों पर ही डिपेंड रहते हैं। दोस्तों तब क्या होगा, जब यह नदियां जान लेने पर उतर जाए। तब हमें भगवान ही बचाए। तो दोस्तों दिल थामकर बैठिए। आज मैं आपको ऐसी खतरनाक 10 नदियों के बारे में बताऊंगा। तो चलिए शुरू करते हैं

1.ब्रिसिबिन नदी

यह नदी आस्ट्रेलिया में स्थित है, यह नदी देखने में जितनी खूबसूरत दिखाईं देती है, उतनी की खतरनाक है, क्योंकि इसमें शार्क मछलियां पायी जाती हैं, जिससे इस नदी के पास तक कोई मनुष्य पैर लटकाकर नहीं बैठ सकता है। यदि जो मनुष्य पैर लटकाकर बैठ जाए, तो उसे शार्क मछलियां खा लेती हैं।

2.येलो नदी



यह नदी चाइना में स्थित है, यह नदी बांघे के नाम से जानी जाती हैं। यह पूरे एशिया में तीसरी व पूरे विश्व में छठी सबसे लंबी नदी है। यह नदी सबसे ख़तरनाक नदी है, यह मनुष्य को बाढ़ के कारण बहुत नुकसान पहुंचाती है, और बाढ़ में फंस जाने के कारण बहुत से लोग मर भी जाते हैं, इसलिए इस नदी को चाइना की दु:ख नदी कहा जाता है।

3.कांगो नदी



यह नदी अफ्रीका में स्थित है, यह नील नदी के बाद दूसरी नदी अफ्रीका की सबसे बड़ी नदी है, यह सर्प के आकार में बहती है।

4.यार्शी नदी

यह नदी एशिया में स्थित है, यह 3,487 किमी लंबी है। यह नदी एशिया के कुल छ: सरों से होकर गुजरती है, यह नदी अपनी शक्तियों को बाढ़ के द्वारा मनुष्य को दिखाती है। लेकिन खतरा यहीं पर‌ खत्म नहीं होता है, बड़ी-बड़ी फैक्ट्रियों से निकलने वाले केमिकल इसी नदी में आकर मिलते हैं, जिसके कारण यह मनुष्य के स्वास्थ्य पर अधिक प्रभाव डालती है।

5.नील नदी



यह नदी अफ्रीका में स्थित है, दोस्तों, जब नील नदी की बात आती है, तब यही ख्याल आता है, कि यह दुनिया की सबसे लम्बी नदी है। इसकी लम्बाई 6,650 किमी है। यह बहुत खतरनाक नदी है, इसमें सर्प, मगरमच्छ व बिच्छू अधिक मात्रा में पाए जाते हैं।

6.वार्फ नदी

यह नदी इंग्लैड में स्थित है, इसके पास आप टहल सकते हो, लेकिन इसमें तैर नहीं सकते हो। क्योंकि इसमें पानी का बहाव ज्यादा तेज व इसमें पड़े पत्थर भी फिसलदार हैं। इसलिए इसमें जो मनुष्य तैरने के लिए जाता है, तो वह मर जाता है।

7.लाल नदी



यह नदी अमेरिका में स्थित है, यह नदी देखने में आकर्षक लगती है, लेकिन उतनी ही खतरनाक है। इस नदी में दलदल पाया जाता है, जिसके कारण इसमें घुसने के बाद निकला मुश्किल होता है।

8.सेट्रम नदी

यह नदी इंडोनेशिया में स्थित है, यह प्रदूषित व गंदी नदी है। इसमें बहुत से बैक्टीरिया पाए जाते हैं। लेकिन मजबूरी के कारण मनुष्य इसके पानी से नहाते व पीने के उपयोग में लाते हैं।

9.अमेजन नदी

यह नदी दक्षिण अफ्रीका में स्थित है, यह दक्षिण अफ्रीका की दूसरी सबसे बड़ी नदी है, जो कि 6,400 किमी यात्रा के दौरान जंगलों के बीचों-बीच से होकर गुजरती है, इसमें खतरनाक एनोकोंडा व खून की प्यासी किराना मछली पायी जाती है। जो कि यह मनुष्य को पलभर में खत्म कर देती है।

10.रियो टिट्टो नदी



यह नदी स्पेन में स्थित है, इसे खूनी नदी भी कहा जाता है, क्योंकि इस नदी का ज्यादातर हिस्सा लाल दिखाई देता है, सबसे बड़ी वजह यह है कि यह नदी सोने, चांदी, तांबा एवं अन्य खद्दानों से होकर गुजरती है, इसमें अंधिकतर बैक्टीरिया पाया जाता है। इस नदी के तट पर अधिक साइंटिस्ट ही मिलते हैं, जो कि यहां पर परीक्षण व रिसर्च करते रहते हैं।

Other Post- पिरामिड के ऐसे रहस्य जो आप नहीं जानते

CLICK Here:- TELEGRAM